Vartman kal kise kahate hain , (वर्तमान काल क्या हैं ? ,परिभाषा भेद एवं उदाहरण)

Vartman kal kise kahate hain ,(वर्तमान काल क्या हैं ? ,परिभाषा भेद एवं उदाहरण) :

परिचय(Introductions)- काल का सामान्य अर्थ ‘समय’ होता हैं  जिस समय को व्याकरण के अनुसार तीन भागों को बाँटा गया हैं जिसे वर्तमान काल ,भूत काल  तथा भविष्य काल कहा जाता हैं। इस पेज में वर्तमान काल के सभी प्रकार के भेदों एवं इनके प्रयोगों के बारे में अध्ययन करेंगें।

वर्तमान काल किसे कहते हैं(vartman kal kise kahate hain) /वर्तमान काल के परिभाषा – वर्तमान समय को वर्तमान काल कहा जाता हैं अर्थात वर्तमान समय के अनुकूल क्रिया के रूप में परिवर्तन को वर्तमान काल कहा जाता हैं” अथवा क्रिया का वह रूप जिससे वर्तमान समय में किसी कार्य का होने का बोध हो तो वह वर्तमान काल कहा जाता हैं। वास्तव में काल का सम्बन्ध क्रिया से रहता हैं अतः जिस क्रिया का सम्बन्ध वर्तमान समय से हो तो वह समय वर्तमान काल कहलाता हैं।

 

vartman kal ke kitne bhed hote hain 

(वर्तमान काल के भेद)

(Note- हम इस पेज में सिर्फ वर्तमान काल के बारे में अध्ययन करेंगें ।  आपने ऊपर वर्तमान काल के बारे में अच्छी तरह से जान चुके हैं कि यह क्या होता हैं जिसे बड़ी सरलता से परिभाषित भी किया गया हैं और इसका परिभाषा भी चार तरह से दिया गया हैं ताकि समझने में कोइ दिक्कत न हो । दूसरी बात यह हैं कि इसका उदाहरण अभी तक नहीं दिए हैं तो चिंता करने कि कोइ बात नहीं हैं जब इनके भेदों को पढेंगें तो उदाहरण दें दिया जाएगा क्योंकि कोइ भी हिंदी क्रिया का वाक्य जिसका सम्बन्ध वर्तमान समय से होगा तो वह वाक्य वर्तमान काल का ही होगा जिसे वर्तमान काल के भेदों के साथ में पढ़ लिया जाएगा अथवा अंत में आपको बहुत सारे उदाहरण मिल जायेंगें और उसका अच्छी तरह से व्याख्या भी देखने को मिल जायेंगें।)

 

vartman kal kise kahate hain

 

इन्हें भी पढ़िए –

 

 

 वर्तमान काल के निम्नलिखित पाँच भेद होते हैं ?

(1) सामान्य वर्तमान काल 

(2) अपूर्ण वर्तमान काल 

(3) संदिग्ध वर्तमान काल 

(4) आज्ञार्थ वर्तमान काल 

(5) सम्भाव्य वर्तमान काल 

 

(Note – एक बात याद रखिए हिंदी व्याकरण तथा अंग्रेजी व्याकरण में बहुत सारा अंतर देखने को मिल सकते हैं मतलब परिभाषा आदि तो आपस में मिलते जुलते रहते हैं परन्तु नियम एवं प्रयोग में बहुत सारा बदलाव देखा जाता हैं जैसे – मान लीजिए कि आप हिंदी व्याकरण में किसी चीज के बारे में पढ़ते हैं लेकिन उसी चीज  के बारे में अंग्रेजी व्याकरण( English grammar) में पढ़ते हैं तो बहुत सारे परिवर्तन देखने को मिलते हैं । अंग्रेजी व्याकरण में विशेष रूप से हिंदी वाक्यों को अंग्रेजी में अनुवाद करने हेतु बहुत सारे नियमों को पढ़ा जाता हैं इसके विपरीत हिंदी व्याकरण में ऐसा नहीं हैं। कुल मिलकर बात यह हैं कि हिंदी व्याकरण तथा अंग्रेजी व्याकरण में बहुत सारे अंतर देखने को मिल सकते हैं इसलिए आप दोनों को अलग-अलग रूपों में अध्ययन करें।)

 

वर्तमान काल  के प्रत्येक भेदों का व्याख्या परिभाषा एवं उदाहरण के साथ जो निम्नलिखित हैं ।

(1) सामान्य वर्तमान काल- जब कोइ कार्य वर्तमान काल में सामान्य रूप से होता हैं तो वह सामान्य वर्तमान काल कहलाता हैं अथवा जो क्रिया सामान्य रूप से वर्तमान समय में होता हैं तो वह सामान्य वर्तमान काल कहा जाता हैं जिसे अंग्रेजी में present indefinite tense कहते हैं । आप अनेकों प्रकार के हिंदी के वाक्यों को पढ़े होंगें जिसके साथ या तो क्रिया(Verb) जुड़े रहते हैं अथवा क्रिया नहीं जुड़े रहते हैं यदि वाक्य में क्रिया जुड़ा रहता हैं तो वह वाक्य आवश्य ही किसी-न-किसी काल के होंगें चाहे वह वर्तमान काल के हो, भूतकाल के हो अथवा भविष्य काल के हो । दूसरी बात कौन सी वाक्य किस काल में हैं वह खुद अपनी स्वभाव से बता देते हैं। यदि कोई वाक्य वर्तमान काल में रहता हैं तो वाक्यों के स्वभाव से ही पता चल जाता हैं कि यह वाक्य वर्तमान काल के हैं या किसी अन्य काल के, कहने का तात्पर्य हैं कि वाक्यों के स्वभाव से  अथवा उसके प्राकृतिक गुण से ही पता चल जाता हैं वह वाक्य किस काल के हैं ।

 

सामान्य वर्तमान काल का उदाहरण जो निम्नलिखित हैं ।

वह पढता हैं ।बच्चे खेलते हैं ।मैं यह काम करता हूँ ।
मैं घर जाता हूँ ।वे लोग दौड़ते हैं ।सूर्य पूरब में उगता हैं ।
वह घर जाता हैं ।मेरा भाई खेलता हैं । राधा सुबह में जगती हैं ।
राधा खाना खाती हैं ।मैं स्कूल जाता हूँ ।मैं तुम्हें जानता हूँ ।
हमलोग विद्यालय जाता हैं ।वह जाती हैं ।वह मुझे प्यार करती हैं ,
तुम पढ़ते हो ।वह रोती हैं ।मैं तुमसे प्यार करता हूँ ।
तुम घर जाते हो ।रवि और किशन खेलते हैं ।मैं जानता हूँ ।
आप खेलते हो ।गाय घास खाती हैं ।मेरी माँ काम करती हैं ।
आपलोग दौड़ते हो ।बिल्ली मांस खाती हैं मैं पांचवा में पढ़ता हूँ ।
मदन खाना खाता हैं ।तुमलोग काम करते हो ।हमलोग उदास हैं आदि ।

 

(Note- क्रिया(Verb) के होने का अर्थ होता हैं किसी कार्य का होना जैसे – राजू पढता हैं, इस वाक्य में पढ़ना क्रिया हैं यदि वाक्य से ‘पढ़ना’ को हटा देते हैं तो वाक्य किसी भी काल(Tense) में नहीं आएगा मतलब वाक्य किसी भी समय को नहीं  दर्शा पायेगा और जब कोइ वाक्य किसी समय को नहीं दर्शाता हैं तो इसका पता लगाना मुश्किल हो जाता हैं कि वह वाक्य किस समय अथवा काल का हैं । सम्पूर्ण बात यह हैं कि जहा क्रिया हैं वही पर आप काल को निर्धारित कर सकते हैं । )

 

vartman kal kise kahate hain

 

(2) अपूर्ण वर्तमान काल –  जब कोइ क्रिया वर्तमान समय में हो रहा हो परन्तु अभी पूर्ण नहीं हुवा हो तो वह अपूर्ण वर्तमान काल कहा जाता हैं अथवा जब कोइ कार्य वर्तमान समय में लगातार हो रहा हो लेकिन काम खत्म नहीं हुवा हो तो वह अपूर्ण वर्तमान काल कहलाता हैं । अपूर्ण काल को तात्कालिक वर्तमान काल भी कहा जाता हैं । अपूर्ण वर्तमान काल को उदाहरण के द्वारा ही अच्छी तरह समझा जा सकता हैं इसलिए आप इनके उदाहरण को देखें जो निम्नलिखित हैं।

अपूर्ण वर्तमान काल के उदाहरण जो निम्नलिखित हैं  –

नीरज घर जा रहा हैं ।वह पढ़ रहा हैं ।वह खाना खा रहा हैं ।
मैं खा रहा हूँ ।रमेश गाना गा रहा हैं ।मैं पढ़ रहा हूँ ।
राधा हँस रही हैं ।मैं विद्यालय जा रहा हूँ ।वह टहल रही हैं ।
हवा बह रही हैं ।मैं स्नान कर रहा हूँ ।वह  काम कर रहा हैं ।
वे लोग खा रहे हैं ।हमलोग खेल रहे हैं ।मैं अपना काम कर रहा हूँ ।
हमलोग बात कर रहे हैं ।तुम काम कर रहे हो ।वह सो रही हैं ।
अंजलि कल आ रही हैं नीतू भोजन बना रही हैं ।श्याम लिख रहा हैं ।
बच्चे सो रहे हैं ।आपलोग पढ़ाई कर रहे हैं ।मैं खेल रहा हूँ ।

 

(Note- ऊपर अपूर्ण वर्तमान काल के जितने भी उदाहरण दिए हुए हैं उन सभी वाक्यों से पता चलता हैं कि कोइ भी कार्य पूर्ण रूप से संपन्न नहीं हुवा हैं कार्य चल ही रहा हैं और जब कार्य चल ही रहा हैं तो मतलब कार्य पूरा नहीं हुवा हैं तो वह कार्य अपूर्ण हैं इसलिए यह अपूर्ण काल के वाक्य हैं।)

 

 

 

(3) संदिग्ध वर्तमान काल – वर्तमान काल में किसी कार्य के होने की संदेह हो अथवा अनिश्चियता का बोध हो तो वह संदिग्ध वर्तमान काल कहलाता हैं । संदिग्ध वर्तमान काल को अंग्रेजी में Doubtful present tense भी कहा जाता हैं । 

संदिग्ध वर्तमान काल के उदाहरण – 

वह पढता होगा ।वह जाता होगा ।श्याम खाता होगा ।
रमेश विद्यालय जाता होगा ।वह आता होगा ।नीरज घर आता होगा ।
अरुण काम करता होगा ।राहूल सोता होगा ।रणधीर गाता होगा ।
राधा काम करती होगी ।आपलोग पढ़ते होंगें ।तुम रहते होगे ।
मेरा दोस्त आता होगा ।वे लोग खेलते होंगें ।वह खाती होगी ।

 

 

(4) आज्ञार्थ वर्तमान काल – क्रिया के जिस रूप से वर्तमान काल में आज्ञा देने का बोध हो तो वह आज्ञार्थ वर्तमान काल कहा जाता हैं अर्थात वर्तमान काल के ऐसा वाक्य जिससे आज्ञा देने का भाव हो तो वह आज्ञार्थ वर्तमान काल कहलाता हैं। आज्ञार्थक वर्तमान काल को अंग्रेजी में Present imperative कहा जाता हैं ।

जैसे –

आप घर जाओ ।तुम जाओं ।
तुम पढ़ो ।तुम त्यार रहो ।
तुम अपना काम करो ।आप कुछ मत बोलो ।
आप टहलते रहो ।तुम स्नान करो ।
तुम तैरना सिखों ।आप जल्दी आना ।

 

(5) सम्भाव्य वर्तमान काल – जिस क्रिया से वर्तमान काल में किसी कार्य के लगातार होने की संभावना हो तो वह सम्भाव्य वर्तमान काल कहते हैं । इसे अंग्रेजी में present conjunction tense कहा जाता हैं।

जैसे-

अगर आप जाते रहे ।अगर वे चलते हों ।
अगर मैं सोता रहूँ । अगर वह पढ़ते रहे आदि।

 

(Note – इस वाक्य में कुछ ऐसे शब्दों का प्रयोग किया गया हैं जिसे व्याख्या करना जरूरी हो जाता हैं जैसे ‘क्रिया’ और दूसरा वाक्यक्रिया – ऐसा शब्द जिससे किसी कार्य के होने की बोध हो तो वह क्रिया(verb) कहलाता हैं । दूसरा हैं – शब्द  तो आपको बता दें की वर्णों के सार्थक मेल को शब्द कहा जाता हैं जिसे आप एक अलग टॉपिक में विस्तार से जानेंगें।

 

निष्कर्ष – अभी तक आपने जान चुके होंगें की वर्तमान काल किसे कहते हैं (vartman kal kise kahate hain) जिसे परिभाषा के साथ उदाहरण सहित अच्छी तरह से व्याख्या किया गया हैं। आपको वर्तमान काल के पांच भेद बताया गया हैं और साथ में उदाहरण के साथ प्रत्येक को परिभाषित भी किया गया हैं जो हिंदी  व्याकरण को पूर्ण रूप से संतुष्ट करते हैं। हाँ यदि आप English grammar के अंतर्गत इस काल का अध्ययन करते हैं तो उसका बहुत सारे अन्य नियम हैं जो हिंदी व्याकरण से बहुत हट के हैं।

 

इन्हें भी पढ़ें – हिंदी वर्णमाला क्या हैं – विकिपीडिया।

 

Leave a Comment